DIGITELNEWS पर पढ़ें हिंदी समाचार देश और दुनिया से,जाने व्यापार,बॉलीवुड समाचार ,खेल,टेक खबरेंऔर राजनीति के हर अपडेट

 

एक दिन में 62 हजार 117 मरीज बढ़े, देश में अब तक 22.14 लाख मामले; स्वस्थ हुए मरीजों की संख्या 15.34 लाख से ज्यादा हुई

देश में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा रविवार को 22 लाख के पार कर गया है। अब तक 22 लाख 14 हजार 149 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। रविवार को 62 हजार 117 नए मरीज बढ़े। ये आंकड़े covid19india के मुताबिक हैं।

उधर, दुनिया में 2 करोड़ से ज्यादा मरीज हो गए हैं। 50 लाख मरीज पिछले सिर्फ 20 दिन में बढ़े हैं। इनमें 9.72 लाख (19.44%) भारत के हैं। हालांकि, दुनिया के कुल मरीजों में से भारत में अभी 11% मरीज हैं। पिछले एक हफ्ते की औसत देखें तो दुनिया के 63% नए मरीज सिर्फ भारत (24.82%), अमेरिका (20.64%) और ब्राजील (17.64%) में ही मिले हैं। यानी, दुनिया के एक चौथाई मरीज अब सिर्फ भारत में मिलने लगे हैं। इन तीन देशों को छोड़कर बाकी दुनिया में सिर्फ 37% मरीज मिले हैं।

राहत की बात यह है कि दुनिया में 14 दिन से नए मरीजों का औसत नहीं बढ़ा है। डब्ल्यूएचओ का मानना है कि ब्राजील और अमेरिका में नए मरीजों की संख्या स्थिर हो चुकी है, जबकि भारत की लगातार बढ़ रही है।

5 राज्यों को हाल

1. मध्यप्रदेश:
राज्य सरकार ने होम क्वारैंटाइन व होम आइसोलेशन के लिए गाइडलाइन जारी की है। इसके मुताबिक, कोई भी संक्रमित व्यक्ति खुद को वन या टू बीएचके फ्लैट या मकान में आइसोलेट न करे। वह तभी होम क्वारैंटाइन होगा जब उसका घर बड़ा हो।

उधर, भोपाल में रविवार को 101 संक्रमित मिले, जो बीते 10 दिन में सबसे कम है। वहीं, 3 मरीजों की मौत हो गई। उधर, रविवार को चिकित्सा मंत्री विश्वास सारंग की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वे प्लाज्मा डोनेट करेंगे। मुख्यमंत्री पिछले दिनों संक्रमित हो गए थे।

2. राजस्थान
एक ही दिन में 1072 रोगियों ने कोरोना को हराया। यह पिछले 5 दिन में चौथी बार है, जब एक हजार से ज्यादा रोगी रिकवर हुए हैं। राज्य में अब स्वस्थ हुए मरीजों की संख्या 38 हजार 235 हो गई है।

उधर, जोधपुर में रविवार को कोरोना के मरीज 8 हजार के पार हो गए। अगस्त के नौ दिन में जहां 1162 मरीज आए, वहीं रविवार को कोरोना का कुल आंकड़ा 8 हजार 13 हो गया। जुलाई से शुरुआती 9 दिनों से तुलना करें तो महज 675 कोरोना पॉजिटिव मरीज ही आए थे। वहीं, शनिवार को पॉजिटिव आए केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी के निजी सचिव और गनमैन की कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है।

3. बिहार.
राज्य में पिछले 24 घंटे में 75628 कोरोना सैंपल की जांच की गई, जिसमें 3934 नए संक्रमित मिले हैं। पिछले तीन दिन से लगातार साढ़े तीन हजार से अधिक संक्रमित मिल रहे हैं। शनिवार को भी रिकॉर्ड 3992 नए संक्रमित मिले थे।

4. महाराष्ट्र.
राज्यसरकार कोरोना टेस्टिंग के लिए एक नई तकनीक का इस्तेमाल करने जा रही है। इस तकनीक के बाद आवाज से ही कोरोना की जांच हो जाएगी। शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने ट्वीट किया, 'बीएमसी आवाज के नमूनों का उपयोग करके एआई-आधारित कोविड टेस्टिंग जल्द शुरू करने जा रही है। राज्य सरकार के मुताबिक, प्रदेश में 9 लाख 89 हजार 612 मरीज होम क्वारैंटाइन किए गए हैं। 35 हजार 625 इंस्टीट्यूशनल क्वारैंटाइन हैं।

5. उत्तरप्रदेश.
राज्य के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि ई-संजीवनी पोर्टल का प्रदेश के लोग लगातार इस्तेमाल कर रहे हैं। इस पोर्टल से आप घर बैठे डॉक्टरों से सलाह ले सकते हैं। अब तक प्रदेश के 21811 लोगों को इससे लाभ मिला है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में अब तक 61766 कोविड हेल्प डेस्क स्थापित हो चुके हैं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Mumbai Delhi Coronavirus News | Coronavirus Outbreak India Cases LIVE Updates; Maharashtra Pune Madhya Pradesh Indore Rajasthan Uttar Pradesh Haryana Punjab Bihar Novel Corona (COVID-19) Death Toll India Today
Source http://bhaskar.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ