DIGITELNEWS पर पढ़ें हिंदी समाचार देश और दुनिया से,जाने व्यापार,बॉलीवुड समाचार ,खेल,टेक खबरेंऔर राजनीति के हर अपडेट

 

Corona की वजह से बढ़ी Tablets की डिमांड, इस वर्ष इतने करोड़ की बिक्री का अनुमान

मार्केट में रोजाना नए-नए गैजेट्स (Gadgets) और डिवाइस (Device) लॉन्च होते रहते हैं। इस वर्ष भी अलग-अलग स्क्रीन साइज में कई नए मोबाइल (Mobiles) और टैबलेट (Tablets) लॉन्च हुए हैं। अब एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि दुनियाभर में बड़े डिस्प्ले वाले डिवाइसों (Large Screen Device) की ओर लोगों का झुकाव ज्यादा हो रहा है। इसी वजह से साल-दर-साल वर्ल्ड वाइड टैबलेट की बिक्री (Tablets sales) में इजाफा देखने को मिल रहा है। इस वर्ष की बात करें तो 2020 में टैबलेट की वर्ल्ड वाइड बिक्री लगभग 16.1 करोड़ (160.08 मिलियन) रहने का अनुमान है। इसका खुलासा एक नई रिपोर्ट में हुआ है।

यह भी पढ़ें—Google से Customer care का नंबर निकाल फोन किया तो खाते से उड़े 1 लाख रुपए

पहली बार हुआ ऐसा

रिपोर्ट के अनुसार, इस वर्ष Covid-19 के चलते पिछले छह वर्षो की तुलना में उपभोक्ताओं द्वारा टैबलेट (Tablet) खरीदने की दर में सबसे ज्यादा तेजी देखी गई है और ऐसा पहली बार हुआ है। रिपोर्ट में बताया गया है कि 56 प्रतिशत शिपिंग 10 इंच वाले टैबलेट्स की हुई है। मार्केट रिसर्च फर्म स्ट्रेटजी एनालिटिक्स के अनुसार, यह पहली बार है, जब उपभोक्ताओं का रूख बड़े डिस्प्ले की ओर देखने को मिल रहा है और वे 10 इंच या इससे अधिक बड़े डिवाइसों को वरीयता दे रहे हैं।

tab2.png

लॉकडाउन है प्रमुख वजह

बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से विश्व के ज्यादातर देशों में लॉकडाउन लगाया गया। ऐसे में वर्क फ्रॉम होम और ऑनलाइन क्लासेज ज्यादा चलन में आ गईं। ऐसे में बड़े डिस्प्ले वाले डिवाइस की बिक्री के पीछे इसे कोरोना और लॉकडाउन को बड़ी वजह माना जा रहा है। लॉकडाउन की वजह से बच्चों का स्कूल और कॉलेज जाना बंद हो गया। सभी स्टूडेंट घर पर ऑनलाइन क्लासेज के जरिए पढ़ाई कर रहे हैं। ऐसे में उनका झुकाव बडे स्कीन वाले टैबलेट की तरफ ज्यादा हो गया। इसके साथ ही वर्क फ्रॉम होम कल्चर का भी चलन बढ़ गया। घर पर रहने के दौरान लोग अपने मनोरंजन के लिए इसी तरह के डिवाइसों पर अधिक से अधिक समय बिताने लगे थे और इन सबके चलते बड़े डिस्प्ले को प्राथमिकताओं की सूची में पहले रखा गया था।

यह भी पढ़ें—BSNL लाया डेटा का सुनामी, फ्री कॉलिंग के साथ 480 जीबी हाई स्पीड डेटा, यहां जानें सभी प्लान



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3kSsDgn
via source patrika.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ