DIGITELNEWS पर पढ़ें हिंदी समाचार देश और दुनिया से,जाने व्यापार,बॉलीवुड समाचार ,खेल,टेक खबरेंऔर राजनीति के हर अपडेट

 

जीप स्कैम में इंदिरा गांधी की गिरफ्तारी; अमेरिका में थैंक्स गिविंग डे की औपचारिक घोषणा; ब्रिटेन भी बना परमाणु हथियार संपन्न देश

भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में 3 अक्टूबर का दिन अहम है। 1977 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को जीप स्कैम में गिरफ्तार किया गया था। उस समय मोरारजी देसाई के नेतृत्व में जनता पार्टी की सरकार थी और गृहमंत्री चौधरी चरण सिंह थे। इंदिरा गांधी पर चुनाव प्रचार में इस्तेमाल की गई जीपों की खरादारी में भ्रष्टाचार का आरोप था। रायबरेली में इंदिरा के लिए 100 जीपें खरीदी गई थीं, जिसका भुगतान कांग्रेस ने नहीं बल्कि उद्योगपतियों ने किया था। साथ ही सरकारी पैसे का भी इस्तेमाल किया गया था।

वैसे, यह भी कहते हैं कि इमरजेंसी में जिस तरह इंदिरा गांधी ने विरोधियों को परेशान किया, उनसे कई नेता नाराज थे। वे चाहते थे कि जिस तरह उन्हें जेल भेजा गया, वैसा ही इंदिरा के साथ भी किया जाएं। चरण सिंह तो इसके लिए अड़ ही गए थे, जबकि मोरारजी देसाई कोई भी गैरकानूनी कदम नहीं उठाना चाहते थे। तब, तीन अक्टूबर को इंदिरा गांधी के खिलाफ सीबीआई ने एफआईआर दर्ज की और गिरफ्तार भी किया।

उन्हें बड़कल लेक गेस्ट हाउस में हिरासत में रखना था, लेकिन उन्हें किंग्सवे कैम्प की पुलिस लाइन में बनी ऑफिसर्स मेस में रखा गया। 4 अक्टूबर की सुबह मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया तो सामने आया कि इंदिरा के खिलाफ कोई सबूत नहीं है। तब तकनीकी आधार पर उन्हें बरी कर दिया गया।

जनता पार्टी की इस राजनीतिक भूल को 'आपरेशन ब्लंडर' कहा जाता है। इंदिरा को इसका नुकसान नहीं बल्कि फायदा हुआ। नफरत का माहौल सहानुभूति में बदला और 1980 के चुनावों में इंदिरा ने जोरदार वापसी की।

1952 में ब्रिटेन ने परमाणु बम टेस्ट किया

ऑपरेशन हरीकैन के नाम से पहचान रखने वाला यह टेस्ट पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में मोंटेबेलो आइलैंड में किया गया था। इस ऑपरेशन ने उस समय यूके को दुनिया का तीसरा परमाणु हथियार संपन्न देश बना दिया था। उस समय तक सिर्फ यूनाइटेड स्टेट्स और सोवियत यूनियन के पास ही परमाणु हथियार थे।

1863: नेशनल थैंक्स गिविंग डे की औपचारिक शुरुआत

अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन ने 1863 में 3 अक्टूबर को ही नवंबर के आखिरी गुरुवार को थैंक्स गिविंग डे के तौर पर तय किया था। तब से अमेरिका में इस दिन छुट्टी होती है। इस साल थैंक्स गिविंग डे 26 नवंबर को है। इसकी शुरुआत फसल का सीजन खत्म होने पर अच्छी पैदावार के लिए ईश्वर का धन्यवाद अदा करने के लिए हुई थी। अब यह अमेरिका के सबसे बड़े शॉपिंग फेस्ट के तौर पर मनाया जाता है।

1999ः वाजपेयी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार

21 अन्य पार्टियों के साथ भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने 545 में से 296 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल कर बहुमत हासिल किया। कांग्रेस को 114 सीटें मिली थी। अटलजी के नेतृत्व में पहली बार किसी गठबंधन सरकार ने पांच साल पूरे किए और एक मिसाल पेश की। इसके बाद 2004 से 2014 तक मनमोहन सिंह के नेतृत्व में यूपीए की सरकार ने देश पर शासन किया।

इतिहास में आज की तारीख को इन घटनाओं के लिए भी याद किया जाता हैः

  • 1657: फ्रांसीसी सैनिकों ने मैड्रिड पर कब्जा किया।
  • 1831: मैसूर (अब मैसुरु) पर ब्रिटेन ने कब्जा किया।
  • 1880: पहले मराठी संगीत नाटक संगीत शाकुन्तल का पुणे में मंचन किया गया।
  • 1932: इराक को यूके से आजादी मिली। प्रथम विश्वयुद्ध के बाद 1920 में यूके ने इराक पर कब्जा किया था।
  • 1978ः कोलकाता में पहले और दुनिया में दूसरे टेस्ट ट्यूब बेबी का जन्म हुआ।
  • 1984ः भारत की सबसे लंबी दूरी की ट्रेन हिमसागर एक्सप्रेस कन्याकुमारी से जम्मूतवी के लिए रवाना हुई।
  • 1995ः चीन एवं इंग्लैंड के बीच हांगकांग के सुगम हस्तांतरण पर सहमति बनी।
  • 1996ः पाकिस्तानी बल्लेबाज शाहिद अफरीदी ने वनडे-इंटरनेशनल मैच में 37 गेंदों में शतक बनाकर इतिहास रचा।
  • 2003ः पाकिस्तान ने हत्फ-मिसाइल का परीक्षण किया।
  • 2005ः भारत और पाकिस्तान ने डील पर हस्ताक्षर किए कि दोनों एक-दूसरे को बैलिस्टिक मिसाइल टेस्ट की योजना के बारे में बताएंगे।
  • 2008ः टाटा ग्रुप ने सिंगुर (पश्चिम बंगाल) में हिंसक प्रदर्शनों के बाद दुनिया की सबसे सस्ती कार बनाने का कारखाने लगाने की योजना ड्रॉप कर दी।
  • 2013ः कोर्ट ने लालू प्रसाद यादव को चारा घोटाले में पांच साल की जेल की सजा सुनाई।
  • 2014ः पटना में दशहरे पर बिजली का तार गिरने की अफवाह से मची भगदड़ में 32 लोगों की मौत हुई।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Today History for October 3rd/ What Happened Today | Former Prime Minister of India Indira Gandhi Arrested in Jeep Scam | What is Operation Blunder in India | Operation Hurricane in U.K. | President Lincoln declared the last Thursday in November, Thanksgiving Day
Source http://bhaskar.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ