DIGITELNEWS पर पढ़ें हिंदी समाचार देश और दुनिया से,जाने व्यापार,बॉलीवुड समाचार ,खेल,टेक खबरेंऔर राजनीति के हर अपडेट

 

5 ग्राफिक में जानें वर्चुअल वेडिंग का कॉन्सेप्ट तरीके, फायदे और प्लेटफॉर्म्स

क्या आपने वर्चुअल शादी के बारे में सुना है? जी हां “वर्चुअल शादी” अब इसका यह एक नया कॉन्सेप्ट है। कोरोना में भीड़-भाड़ के प्रतिबंध को देखते हुए इवेंट कंपनियों ने वर्चुअल शादी के कॉन्सेप्ट को इजाद किया है। कोरोना ने जीने के तरीके को पूरी तरह से बदल दिया है।

कोरोना कब खत्म होगा? इसका जवाब फिलहाल किसी के पास नहीं है। आर्थिक एक्टिविटी के साथ-साथ शैक्षणिक, राजनीतिक और सामाजिक एक्टिविटी में भी इस दौर में बदलाव देखने को मिला है। चाहे वो किसी कंपनी की बोर्ड मीटिंग हो, या फिर कोर्ट हियरिंग, या पढ़ाई सबकुछ वर्चुअल हो रहा है।

इनसाइडर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सिर्फ अक्टूबर में दुनियाभर में 12 हजार वर्चुअल शादियां हुईं। जो पहले की तुलना 37% ज्यादा है।

वर्चुअल वेडिंग क्या है?

वर्चुअल वेडिंग यानी,ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होने वाली शादियां। इसमें शादी के सारी रस्में (Rituals) ऑनलाइन होती हैं। इन शादियों में विधि विधान भी ऑनलाइन किया जाता है। वहीं, फ्रेंड्स, रिलेटिव भी वीडियो के जरिए शादी के फंक्शन से जुड़ते हैं। यह सभी ऑनलाइन वीडियो चैट पर ही डांस करते दिखाई देते हैं। घर के बड़े बुजुर्ग वीडियो पर भी दुल्हा- दुल्हन को आशीर्वाद दे रहे होते हैं। मेकअप आर्टिस्ट भी ऑनलाइन वीडियो के जरिए ही ब्यूटी टिप्स देते नजर आते हैं।

गेस्ट की जिम्मेदारियां कैसे बांटे, और उनका वेलकम कैसे करें?

शादियों में गेस्ट की बहुत इंपोर्टेंस होती है। गेस्ट भी चाहते हैं कि वह आपकी लाइफ के सबसे सुखद पल के गवाह बनें। लेकिन अब शादियां ऑनलाइन हैं। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए ही सारे फ्रेंड्स और गेस्ट जुड़तें हैं। ऐसा क्या करें, जिससे उनके वर्चुअल वेडिंग का एक्सपीरियंस अच्छा हो।

भारत में वर्चुअल वेडिंग को लेकर क्या कहता है सर्वे?

शादी के लिए सबसे चर्चित मैट्रिमनी साइट जीवनसाथी डॉट कॉम ने एक सर्वे कराया। सर्वे में सामने आया कि देश में ज्यादातर लोग अभी भी पुरानी परंपराओं से ही शादी करना चाहते हैं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
plan Coronavirus Latest News Update; Screening Of Passengers At Railway Junction
Source http://bhaskar.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ