DIGITELNEWS पर पढ़ें हिंदी समाचार देश और दुनिया से,जाने व्यापार,बॉलीवुड समाचार ,खेल,टेक खबरेंऔर राजनीति के हर अपडेट

 

कोरोना से बिना वैक्सीन रिकवर हो रहे 99% लोग, फिर वैक्सीन की क्या जरूरत? जानें दावे का सच

क्या हो रहा है वायरल: सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि बिना वैक्सीन के भी कोविड-19 के संक्रमण से 99% से ज्यादा लोग रिकवर हो रहे हैं।

मैसेज शेयर करते हुए सोशल मीडिया यूजर सवाल पूछ रहे हैं कि जब बिना वैक्सीन के ही 99% लोग ठीक हो रहे हैं, तो फिर वैक्सीन का क्या फायदा?

दुनियाभर में बन रही कोविड-19 वैक्सीन के अपडेट्स आने का सिलसिला जारी है। रूस में बनी वैक्सीन स्पूतनिक V ट्रायल के दौरान कोरोना से लड़ने में 95% असरदार साबित हुई है। ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका का कोरोनावायरस वैक्सीन-कोवीशील्ड को 90% असरदार बताया जा रहा है।

एक तरफ जहां वैक्सीन की सफलताओं की खबरें महामारी से जूझ रही दुनिया को राहत दे रही हैं। वहीं, दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर कुछ यूजर ये दावा कर रहे हैं कि वैक्सीन के बिना ही 99% लोग रिकवर हो रहे हैं।

और सच क्या है?

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, 24 नवंबर तक 5.87 करोड़ से ज्यादा लोग कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं, 13.88 लाख से ज्यादा लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है। यानी कुल संक्रमितों में से 2.36% लोगों की मौत हो चुकी है।
  • 2.36% लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत होने के आंकड़े से ही ये दावा खारिज हो जाता है कि 99% लोग ठीक हो रहे हैं। पड़ताल के अगले फेज में हमने कोविड-19 का सही रिकवरी रेट पता लगाना शुरू किया।
  • केंद्र सरकार के आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोना से रिकवर होने वालों मरीजों का प्रतिशत 93.58% है। साफ है कि 99% मरीजों के रिकवर होने वाला दावा फेक है।

ये भी पढ़ें...



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
99% of people recovering from corona without a vaccine, then what is the need for the vaccine? Know the truth of this claim
Source http://bhaskar.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ