DIGITELNEWS पर पढ़ें हिंदी समाचार देश और दुनिया से,जाने व्यापार,बॉलीवुड समाचार ,खेल,टेक खबरेंऔर राजनीति के हर अपडेट

 

ऑस्ट्रेलिया में 12 साल से सीरीज नहीं हारा भारत, ओवरऑल 9 में से चौथी सीरीज जीतने का मौका

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 टी-20 की सीरीज का दूसरा मुकाबला आज सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में भले ही वनडे सीरीज हार चुकी है, लेकिन टीम का टी-20 में रिकॉर्ड काफी बेहतर है। भारत पिछले 12 साल से ऑस्ट्रेलिया में कोई द्विपक्षीय टी-20 सीरीज नहीं हारा है।

यदि आज का मुकाबला भारतीय टीम जीतती है, तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ओवरऑल 9 में से चौथी सीरीज जीतेगी।

4 साल पहले ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में क्लीन स्वीप किया था
भारतीय टीम को फरवरी 2008 में ऑस्ट्रेलिया से उसी के घर में टी-20 सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था। पिछली बार 2018 में जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था, तब सीरीज 1-1 से बराबर रही थी। वहीं, 4 साल पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3-0 से क्लीन स्वीप किया था।

हेड-टु-हेड
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह 9वीं टी-20 सीरीज खेली जा रही है। पिछली 8 सीरीज में से भारत ने 3 और ऑस्ट्रेलिया ने 2 सीरीज जीती है, जबकि 3 ड्रॉ रही हैं। ऑस्ट्रेलिया में दोनों टीम के बीच अब तक 4 सीरीज खेली गई, जिसमें 1-1 से बराबरी का मामला रहा है। दो सीरीज ड्रॉ खेली गईं।

ओवरऑल मैचों की बात करें, तो दोनों टीम के बीच अब तक 21 टी-20 खेले हैं। इसमें भारत ने 12 और ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ 8 में ही जीत मिली है, जबकि एक मैच बेनतीजा रहा है। ऑस्ट्रेलिया में दोनों टीमें 10 बार आमने-सामने आई हैं, जिसमें टीम इंडिया ने 6 टी-20 जीते और 3 हारे हैं। एक मैच बेनतीजा रहा है।

मौसम और पिच रिपोर्ट
सिडनी में आसमान साफ रहेगा। अधिक तापमान 30 डिग्री और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री रहने की संभावना है। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। टॉस जीतने वाली टीम पहले बॉलिंग करना चाहेगी। यह चेज करने वाली टीम का सक्सेस रेट 50% है।

चोटिल जडेजा का बाहर होना टीम इंडिया को बड़ा झटका
पहले टी-20 में ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने 23 बॉल पर 44 रन की नाबाद मैच जिताऊ पारी खेली थी। इसी मैच में वे हैम-स्ट्रिंग की शिकायत के बाद सीरीज से बाहर हो गए हैं। फॉर्म में चल रहे जडेजा मिडिल ऑर्डर की मजबूती थे। वनडे सीरीज के आखिरी मैच में भी उन्होंने 66 रन की नाबाद पारी खेलकर टीम को जिताया था। टीम के पास उनका विकल्प मौजूद नहीं है।

सिडनी के मैदान पर कोहली का रिकॉर्ड सबसे बेहतर
मौजूदा दोनों टीम में शामिल बैट्समैन की बात करें तो भारतीय कप्तान विराट कोहली का प्रदर्शन शानदार है। उन्होंने इस मैदान पर 2 टी-20 खेले और दोनों में फिफ्टी लगाई है। दूसरे नंबर पर शिखर धवन हैं, जिन्होंने 2 मैच में 67 रन बनाए हैं। हालांकि, पिछले कैनबरा मैच में दोनों कुछ खास नहीं कर सके थे। धवन एक और कोहली 9 रन बनाकर आउट हो गए थे।

बॉलिंग में चहल और बुमराह को मौका मिल सकता है
पहले मैच में चोटिल जडेजा की जगह कन्कशन सब्सटिट्यूट के तौर पर युजवेंद्र चहल को शामिल किया गया था। नियम के मुताबिक, उन्होंने बॉलिंग की और 3 विकेट लेकर टीम को जीत भी दिलाई। दूसरे मुकाबले में कप्तान कोहली उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल कर सकते हैं। उनके अलावा बॉलिंग का दारोमदार टी नटराजन और जसप्रीत बुमराह पर भी रहेगा। यह नटराजन का डेब्यू मैच था, जिसमें उन्होंने 3 विकेट झटके थे। बुमराह पिछला मैच नहीं खेले थे। उम्मीद है कि उन्हें मोहम्मद शमी की जगह मौका मिल सकता है।

ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टार्क, एगर और जम्पा की-बॉलर्स
मेजबान ऑस्ट्रेलिया के लिए सिडनी के मैदान पर तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क, एश्टन एगर और स्पिनर एडम जम्पा की-प्लेयर साबित होंगे। मौजूदा खिलाड़ियों में इस मैदान पर तीनों का प्रदर्शन शानदार है। इस मामले में टॉप-5 में भारत के जसप्रीत बुमराह अकेले बॉलर शामिल हैं। पहले टी-20 में ऑस्ट्रेलिया के लिए मोइसेस हेनरिक्स ने 3 और स्टार्क ने 2 विकेट लिए थे।

भारतीय टीम
बैट्समैन: विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल (विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, संजू सैमसन (विकेटकीपर)।
बॉलर: जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी, टी नटराजन, नवदीप सैनी, शार्दूल ठाकुर।
ऑलराउंडर: हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर।

ऑस्ट्रेलियाई टीम
बैट्समैन: एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मार्नस लाबुशाने, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), एडम जम्पा, डी'आर्की शॉर्ट।
बॉलर: पैट कमिंस, शीन एबॉट, एश्टन एगर, जोश हेजलवुड, मिशेल स्टार्क, एंड्रयू टाई।
ऑलराउंडर: कैमरून ग्रीन, मोइसेस हेनरिक्स, ग्लेन मैक्सवेल, डेनिल सैम्स, मार्कस स्टोइनिस।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
India Vs Australia 2nd T20 LIVE Score | Virat Kohli KL Rahul Aaron Finch Steve Smith; IND VS AUS T20 Cricket Score and Latest Updates
Source http://bhaskar.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ