DIGITELNEWS पर पढ़ें हिंदी समाचार देश और दुनिया से,जाने व्यापार,बॉलीवुड समाचार ,खेल,टेक खबरेंऔर राजनीति के हर अपडेट

 

दिल्ली में 2.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए, किसी नुकसान की खबर नहीं

दिल्ली में शुक्रवार सुबह-सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। मौसम विभाग के मुताबिक, झटके सुबह 5 बजकर 2 मिनट पर महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता 2.3 थी। झटके हल्के होने की वजह से किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। रिक्टर स्केल पर 6 की तीव्रता का भूकंप स्ट्रॉन्ग माना जाता है।

इससे पहले 17 दिसंबर को दिल्ली-एनसीआर में 4.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। जिसका एपिकसेंटर राजस्थान के अलवर में था।

2 दिसंबर को भी महसूस हुए थे झटके
इससे पहले 2 दिसंबर को दिल्ली-एनसीआर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 थी। गाजियाबाद जिले में भूकंप का केंद्र था। लॉकडाउन के बाद से अब तक दिल्ली-एनसीआर में 15 से ज्यादा बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। भूकंप का केंद्र दिल्ली के आसपास के इलाकों में ही रहा।

6 या इससे ज्यादा तीव्रता का भूकंप खतरनाक होता है
भूगर्भ वैज्ञानिकों के मुताबिक, भूकंप की असली वजह टेक्टोनिक प्लेटों में तेज हलचल होती है। इसके अलावा उल्का प्रभाव और ज्वालामुखी विस्फोट, माइन टेस्टिंग और न्यूक्लियर टेस्टिंग की वजह से भी भूकंप आते हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता मापी जाती है। इस स्केल पर 2.0 या 3.0 की तीव्रता का भूकंप हल्का होता है, जबकि 6 की तीव्रता का मतलब शक्तिशाली भूकंप होता है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
दिल्ली में सुबह 5 बजकर 2 मिनट पर आए भूकंप की तीव्रता 2.3 दर्ज की गई। (फाइल फोटो)
Source http://bhaskar.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ