DIGITELNEWS पर पढ़ें हिंदी समाचार देश और दुनिया से,जाने व्यापार,बॉलीवुड समाचार ,खेल,टेक खबरेंऔर राजनीति के हर अपडेट

 

ठंड में 30% ज्यादा बर्न होती है कैलोरी, अच्छा रहता है डाइजेशन; जानें सेहत बनाने वाले 5 फूड

सर्दियों में हमारा शरीर ठंड से बचने के लिए खुद की कैलोरी बर्न करता है। इसके चलते इस मौसम में शरीर को सामान्य से ज्यादा कैलोरी की जरूरत पड़ती है। सर्दियों में हमारा डाइजेशन सामान्य से बेहतर काम करता है यानी इस मौसम में हम अपनी डाइट बढ़ा सकते हैं।

हालांकि, इस मौसम में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। इस मौसम में बीमार पड़ने की आशंका ज्यादा होती है। जयपुर में मेडिकल न्यूट्रीशियनिस्ट सुरभि पारिक कहती हैं कि इस मौसम में ठंडी चीजों को खाने से बचना चाहिए और खाने में ज्यादा से ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट फूड को शामिल करना चाहिए।

ऐसे में सवाल यह है कि सर्दियों में हमें क्या खाना चाहिए? एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सर्दी के मौसम में डाइट में एनर्जेटिक और गर्म चीजों को शामिल करना चाहिए। आपको कुछ ही दिनों में अपने आप में काफी अंतर दिखने लगेगा।

सर्दियों में पानी को लेकर लोगों में भ्रम

  • हैदराबाद स्थित ICMR के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन (NIN) के मुताबिक, एक एडल्ट को 24 घंटे में 4 से 5 लीटर, 8 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को 3 से 4 लीटर और 5 से 8 साल के बच्चों को 2 से 3 लीटर पानी पीना जरूरी है।
  • लेकिन, सर्दियों में प्यास कम लगने की वजह से हमारा पानी पीना औसतन आधा हो जाता है। डॉ. सुरभि कहती हैं कि सर्दियों में भले ही प्यास न लगती हो, लेकिन हमें उतना पानी जरूर पीना चाहिए जितना ICMR ने रिकमेंड किया है। सर्दियों में भी शरीर में पानी की कमी के चलते कई समस्याएं हो सकती हैं।

1- खजूर में विटामिन और मिनरल की भरपूर मात्रा

  • ठंड के मौसम में खजूर बड़े काम की चीज है। इसमें विटामिन A और B की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसकी तासीर भी गर्म होती है, सर्दियों में इसे खाने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है।
  • इसके अलावा खजूर में फास्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम समेत फाइबर भी काफी मात्रा में होता है।
  • ये सभी न्यूट्रिशन हमारे शरीर के लिए जरूरी हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इसे रात में डिनर के साथ और सुबह नाश्ते के साथ ले सकते हैं।

2- गुड़ से मिलता है आयरन, नहीं होता एनीमिया

  • गुड़ हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, इस कारण आज भी कई लोग अपनी डाइट में इससे बनी हुई चीजें शामिल करते हैं। गुड़ में भी भरपूर आयरन, मैग्निशियम समेत कई न्यूट्रिशन होते हैं।
  • एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आप इसे खाने में किसी भी तरह से शामिल कर सकते हैं। आप चाहें तो इससे बना हुए स्नैक्स खाएं या सीधे गुड़ ही खाएं। गुड़ भी गर्म होता है। यह हमें सर्दी से बचाता है।


3- सर्दियों में तमाम तरह की बीमारियों से बचाता है तिल

  • तिल की भी तासीर गर्म होती है, इसलिए इसे ठंड में ही ज्यादा खाया जाता है। इसमें मोनो-सैचुरेटड फैटी एसिड के साथ भारी मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल मिनरल्स होते हैं। यह सर्दियों में न सिर्फ हमारे शरीर को गर्म रखता है, बल्कि हमें वायरल से भी बचाता है।
  • एक्सपर्ट्स के मुताबिक, तिल वो लोग न खाएं जिन्हें हाइपरटेंशन, मोटापे और हार्ट की समस्या है। इसमें पाया जाने वाला सैचुरेटड फैटी एसिड उनकी समस्या को बढ़ा सकता है। लेकिन नॉर्मल लोगों के लिए यह सर्दियों में बहुत फायदेमंद है।

4- गाजर में लगभग सभी तरह के विटामिन

  • गाजर दिल, दिमाग, नस के साथ-साथ हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है। गाजर में विटामिन A, B,C,D,E,G और K पाए जाते हैं, जिससे हमारी बॉडी को काफी सारे न्यूट्रिएंट्स मिल जाते हैं।
  • एक्सपर्ट्स के मुताबिक, एक गाजर हमें हमारे दैनिक खपत से 300 % ज्यादा विटामिन-A दे सकती है।

5- मूंगफली में प्रोटीन की भरपूर मात्रा

  • मूंगफली में प्रोटीन और हेल्दी फैट के साथ कई विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, 100 gm कच्ची मूंगफली में 1 लीटर दूध के बराबर प्रोटीन होता है।
  • इससे तेल (Peanut Oil), आटा (Peanut Flour) और प्रोटीन (Peanut Protein) के अलावा भी कई चीजें बनती हैं और इससे बनी हुई चीजों का उपयोग डेजर्ट, केक, कनफेक्शनरी, स्नैक्स और सॉस बनाने में भी किया जाता है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Winters Diet; Healthy Winters Foods To Add To Your Diet | How To Stay Healthy In Winters
Source http://bhaskar.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ