DIGITELNEWS पर पढ़ें हिंदी समाचार देश और दुनिया से,जाने व्यापार,बॉलीवुड समाचार ,खेल,टेक खबरेंऔर राजनीति के हर अपडेट

 

किसान आंदोलन से दिल्ली-जयपुर हाईवे बंद, RBI ने कहा- फटाफट लोन नहीं है बेस्ट और आज से होगा बॉक्सिंग डे टेस्ट

नमस्कार!
शुक्रवार को किसानों को संबोधित करते हुए PM मोदी 80 मिनट के भाषण में 20 मिनट तक किसान आंदोलन पर ही बोले। मुंबई की लोकल ट्रेन में महिला से रेप हुआ। अरुणाचल प्रदेश में BJP ने JDU में सेंध लगा दी। बहरहाल, शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • प्रधानमंत्री मोदी जम्मू-कश्मीर में सोशल एंडेवर फॉर हैल्थ एंड टेलीमेडिसिन (SEHAT) की शुरुआत करेंगे।
  • भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में दूसरा टेस्ट शुरू होगा। इसे बॉक्सिंग डे टेस्ट भी कहा जाता है।
  • भारतीय किसान यूनियन (एकता-उग्राहां) ने कहा है कि दिल्ली बॉर्डर पर जारी प्रदर्शन में शामिल होने के लिए 30 हजार से ज्यादा किसान पहुंचेंगे।

देश-विदेश
मोदी के मन में बंगाल और किसान आंदोलन

प्रधानमंत्री मोदी के घर से महज 40 किलोमीटर दूर सिंघु बॉर्डर पर किसान 30 दिन से आंदोलन कर रहे हैं, लेकिन उन तक अपनी बात पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री को 2500 किमी दूर अरुणाचल और तमिलनाडु में बैठे किसानों का सहारा लेना पड़ा। शुक्रवार को जब 9 करोड़ किसानों के खातों में 18 हजार करोड़ रुपए की सम्मान निधि ट्रांसफर हो रही थी, तब मोदी का ज्यादा जोर इस पर बात था कि आंदोलन कर रहे किसानों को कैसे कुछ लोग गुमराह कर रहे हैं और बंगाल के किसानों तक किस तरह फायदा नहीं पहुंच पा रहा। मोदी का भाषण करीब 80 मिनट का था। इसमें से 20 मिनट वे सिर्फ किसान आंदोलन पर बोले।

दिल्ली-जयपुर हाईवे पूरी तरह बंद
राजस्थान में अलवर के शाहजहांपुर-खेड़ा बॉर्डर पर किसान आंदोलन तेज हो गया है। आंदोलनकारियों की बढ़ती संख्या और किसानों के दिल्ली कूच की आशंका को देखते हुए शुक्रवार दोपहर दो बजे हरियाणा पुलिस ने जयपुर-दिल्ली हाईवे की दूसरी लेन को भी बंद कर दिया। शाहजहांपुर बॉर्डर पर 12 दिसंबर से हाईवे पर किसान डटे हुए हैं। अभी तक जयपुर से दिल्ली जाने वाली लेन ही बंद थी।

BJP ने लगाई JDU में सेंध
अरुणाचल प्रदेश में जनता दल यूनाइटेड (JDU) के 6 विधायकों के भारतीय जनता पार्टी (BJP) में जाने से बिहार की राजनीति में भी उथल-पुथल मचने के आसार हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की बॉडी लैंग्वेज से तो यही लग रहा है। नीतीश शुक्रवार को जब मीडिया से मुखातिब हुए, तो उनका अंदाज कुछ इस तरह का था, जैसे कह रहें हो - पिक्चर अभी बाकी है मेरे दोस्त। कयास लगाए जा रहे हैं कि नीतीश कुमार एक-दो दिन में कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं।

मुंबई लोकल में रेप
मुंबई की लोकल ट्रेन में महिला से रेप का मामला सामने आया है। पुलिस के मुताबिक, पहले महिला से लोकल ट्रेन में ज्यादती हुई और फिर उसे चलती ट्रेन से फेंक दिया गया। नवी मुंबई के वाशी में मंगलवार को 24 साल की महिला बेहोशी की हालत में रेलवे ट्रैक पर मिली थी। दो दिन बाद होश आने के बाद उसके बयान के आधार पर गुरुवार को मेडिकल टेस्ट कराया गया। इसमें रेप की पुष्टि हुई। पुलिस ने एक अज्ञात शख्स खिलाफ केस दर्ज किया है। रेलवे स्टेशनों और आसपास लगे CCTV कैमरों की मदद से आरोपी की तलाश की जा रही है।

बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए टीम का ऐलान
चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन का ऐलान हो गया है। दो प्लेयर्स टेस्ट डेब्यू करेंगे। ये हैं- शुभमन गिल और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज। विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी ऋद्धिमान साहा से लेकर ऋषभ पंत को सौंपी गई है। पहले टेस्ट में ओपनिंग करने वाले पृथ्वी शॉ को बाहर कर दिया गया है। वहीं, रविंद्र जडेजा को टीम में जगह मिली है। कप्तानी का जिम्मा अजिंक्य रहाणे को सौंपा गया है। मिडल ऑर्डर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा उप कप्तान होंगे।

फटाफट लोन से रहें सावधान
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लोगों से फटाफट लोन देने वाले डिजिटल मनी लेंडिंग मोबाइल ऐप्स से सावधान रहने की अपील की है। इन ऐप्स से जुड़े करोड़ों रुपए के घोटाले सामने आए हैं। आंध्र प्रदेश के तीन लोग ऐसे ही ऐप्स से कर्ज लेने के बाद सुसाइड कर चुके हैं। RBI की मंजूरी के बिना इन ऐप्स से लोगों को 35% की ब्याज दर पर लोन दिया जाता था। मतलब तीन महीने में पैसा दोगुना हो जाता है। बाद में बकाया रकम की वसूली के लिए कंपनियां जोर-जबरदस्ती करती हैं।

वैक्सीनेशन की उल्टी गिनती
केंद्र सरकार ने देश भर में ब्लॉक लेवल तक कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारी पूरी कर ली है। इसके मैनेजमेंट और वैक्सीनेशन की प्रोसेस को परखने के लिए चार राज्यों में अगले हफ्ते दो दिन का ट्रायल किया जाएगा। इसके लिए आंध्र प्रदेश, असम, गुजरात और पंजाब को चुना गया है। हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर मिनिस्ट्री ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन सभी लोगों को ट्रेनिंग भी दी जा चुकी है, जो वैक्सीनेशन के दौरान पूरा मैनेजमेंट संभालेंगे।

एक्सप्लेनर
कोरोना के नए स्ट्रेन कितने खतरनाक?

कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन सामने आने का सिलसिला जारी है। UK के बाद दक्षिण अफ्रीका और नाइजीरिया में भी वायरस के नए स्ट्रेन सामने आए हैं। इससे कई तरह के सवाल खड़े हो गए हैं। क्या यह नया स्ट्रेन वायरस के ट्रांसमिशन इफेक्ट को बढ़ाएगा? क्या जांच के मौजूदा तरीके इन स्ट्रेन का पता लगा सकते हैं? जो वैक्सीन बन रही हैं, उनका क्या होगा? क्या वे अब भी असरदार रहेंगी या उनका असर कम हो सकता है? आइए समझते हैं इस बारे में विशेषज्ञ क्या कहते हैं...

पढ़ें पूरी खबर...

पॉजिटिव खबर
22 साल के संघर्ष के बाद हासिल किया मुकाम

आज की पॉजिटिव खबर 27 साल की उरूज हुसैन की। वो नोएडा में ‘स्ट्रीट टेंपटेशन’ नाम का एक रेस्त्रां चलाती हैं। उरूज का जन्म सामान्य बच्चों की तरह हुआ, लेकिन धीरे-धीरे उन्हें पता चला कि उनकी तमाम फीलिंग्स लड़कियों की तरह हैं। इसके चलते उन्हें परिवार और समाज में ढेरों मुश्किलों का सामना करना पड़ा। लेकिन अब उन्होंने अपना मुकाम हासिल कर लिया है। उनके रेस्त्रां में सात लोगों की टीम काम करती है। रोजाना 4 से 5 हजार रुपए के ऑनलाइन ऑर्डर आते हैं।

पढ़ें पूरी खबर...

बड़ी कंपनियों से आगे निकली टेस्ला
महज 16 साल पुरानी टेस्ला, अमेरिका में ऑटोमोबाइल राजधानी कहे जाने वाले डेट्रॉयट की सारी कंपनियों को अकेले चुनौती दे रही है। टेस्ला हर साल 5 लाख से भी कम गाड़ियां बना पाती है। लेकिन, टेस्ला के लिए लोगों की दीवानगी ऐसी है कि कार बनाने वाली 10 बड़ी कंपनियां एक तरफ हैं और टेस्ला एक तरफ। दुनिया की 10 बड़ी कार कंपनियों टोयोटा, फॉक्सवैगन, मर्सिडीज, GM, BMW, होंडा, फिएट, फोर्ड, निसान और सुबारू का टोटल मार्केट कैप 49.15 लाख करोड़ रुपये है, जबकि अकेले टेस्ला का मार्केट कैप 48.50 लाख करोड़ रुपये है।

सुर्खियों में और क्या है

  • उर्दू के मशहूर शायर शम्सुर रहमान फारूकी का शुक्रवार को इलाहाबाद में निधन हो गया। 85 साल के फारूकी एक महीने पहले ही कोरोना से रिकवर हुए थे।
  • ब्रिटेन में गुरुवार को एक ही दिन में मरने वालों का आंकड़ा 574 बढ़ गया। लेकिन, PM बोरिस जॉनसन ने देश में लॉकडाउन की संभावना से इनकार कर दिया है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
dainik bhaskar top news morning briefing today 26 Dec 2020
Source http://bhaskar.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ