DIGITELNEWS पर पढ़ें हिंदी समाचार देश और दुनिया से,जाने व्यापार,बॉलीवुड समाचार ,खेल,टेक खबरेंऔर राजनीति के हर अपडेट

 

'जय माता दी' के नारे, कश्मीर पंडित से लिंक, 'पंजे' का मतलब... राहुल के इन बयानों को समझिए

जम्मू दो दिन के दौरे पर जम्मू पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने यहां कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने 'जय माता दी' के नारे लगाए और बीजेपी के खिलाफ निशाना साधा। राहुल गांधी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में आकर घर जैसा महसूस होता है। राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि बीजेपी यहां की मिली-जुली संस्कृति को तोड़ने की कोशिश कर रही है। राहुल गांधी ने कहा, 'मैं और मेरा परिवार भी कश्मीरी पंडित है और हम झूठ नहीं बोलते हैं। मैं अपने कश्मीरी भाई और बहनों की समस्या सुलझाऊंगा। जब भी मैं जम्मू-कश्मीर आता हूं, ऐसा लगता है जैसे घर आया हूं। मेरे परिवार का जम्मू-कश्मीर से लंबा रिश्ता है।' राहुल ने बताया हाथ के निशान का मतलब बीजेपी पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने कहा, 'लोग कहते हैं कि हाथ चिह्न का मतलब आर्शीवाद होता है,इसका मतलब आर्शीवाद नहीं होता है जबकि इसका मतलब डरो मत होता है, सत्य बोलने से डरो मत इसलिए ये चिह्न कांग्रेस पार्टी का चिह्न है और बीजेपी सच्चाई से डरती हैं। बीजेपी डर है।' राहुल गांधी ने अपने संबोधन में 'जय माता दी' के नारे लगाए। उन्होंने कहा, 'जो आपके बीच प्यार-भाईचारे की भावना है उसे बीजेपी आरएसएस क लोग तोड़ने का काम कर रहे हैं। उससे आप लोग कमजोर होते हैं। आपको देखने को मिल रहा है कि आपकी जो इकॉनमी थी, टूरिज्म था,व्यापार था उसको चोट लगी है।' 'दुर्गा, लक्ष्मी और सरस्वती से होती है देश की शक्ति' कांग्रेस नेता ने आगे कहा, 'कल माता जी के मंदिर में मैं गया। मंदिर में तीन प्रतीक थे, दुर्गा जी, लक्ष्मी जी और सरस्वती जी। दुर्गा शब्द दुर्ग से आता है, इसका मतलब होता है वह शक्ति जो रक्षा करती है। लक्ष्मी की हम पूजा करते हैं, लक्ष्मी का मतलब वह शक्ति जो लक्ष्य को पूरा करती है। सरस्वती भी एक शक्ति है, ज्ञान नॉलेज को सरस्वती कहते हैं। तीनों शक्तियां जब देश में होती हैं तो देश की तरक्की होती है।'
Source navbharattimes

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ