DIGITELNEWS पर पढ़ें हिंदी समाचार देश और दुनिया से,जाने व्यापार,बॉलीवुड समाचार ,खेल,टेक खबरेंऔर राजनीति के हर अपडेट

 

भारत में पिछले 24 घंटे में 50 हजार 488 मरीज मिले, यह आंकड़ा अमेरिका और ब्राजील में कल आए संक्रमितों से ज्यादा; देश में अब तक 18.55 लाख मामले

देश में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। आंकड़ा 18 लाख 55 हजार 331 हो गया है। सोमवार को एक दिन में 50 हजार 488 नए मामले सामने आए। सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 8968 और आंध्र प्रदेश में 7822 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

उधर, पिछले दो दिन ऐसे रहे जब अमेरिका और ब्राजील की तुलना में भारत में ज्यादा केस मिले।

2 अगस्त (केस) 3 अगस्त (केस)
भारत 52672 50488
अमेरिका 49562 48622
ब्राजील 24801 17988

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया संक्रमित

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष सिद्धारमैया कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। उन्होंने ट्वीट किया, 'मेरी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मुझे एहतियात के तौर पर डॉक्टरों की सलाह पर अस्पताल में भर्ती किया गया है। जो मेरे संपर्क में आए थे, वे अपनी जांच कराएं और खुद को आइसोलेट कर लें।'

5 राज्यों का हाल
मध्यप्रदेश: प्रदेश में अप्रैल से जून तक कोरोना की रफ्तार धीमी थी, लेकिन जुलाई शुरू होते ही इसमें तेजी आ गई। 1 जून से अनलॉक-1 लागू था, जबकि एक जुलाई से अनलॉक-2, लेकिन जुलाई में जून की तुलना में करीब 14 हजार केस ज्यादा रहे। देश में अप्रैल में संक्रमण दर 10.9% थी, जो 31 जुलाई को 4.1% पर आ गई, लेकिन प्रदेश में यह 4.4% से बढ़कर 8.8% तक पहुंच गई।

राजधानी में पिछले 10 दिन से जारी लॉकडाउन मंगलवार की सुबह खत्म हो गया। जिला प्रशासन ने तय किया है कि इस अनलॉक में भी सख्ती बरकरार रहेगी। सभी बाजार रात 8 बजे तक बंद कर दिए जाएंगे और सुबह 5 बजे तक शहर में कर्फ्यू रहेगा।

उधर, राज्य के छोटे जिलों में अब केस ज्यादा बढ़ रहे हैं। इस समय बड़वानी में भी 372 एक्टिव केस हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इसकी मुख्य वजह इसका महाराष्ट्र बॉर्डर से लगा होना है। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर जैसे जिलों में व्यावसायिक गतिविधियां अधिक होने के कारण आवाजाही ज्यादा रहती है। ट्रेनों की सीधी कनेक्टिविटी है। इस वजह से इन शहरों में संक्रमण भी तेजी बढ़ा है।

राजस्थान: राज्य में लगातार दसवें दिन एक हजार से ज्यादा रोगी मिले। बीते 24 घंटे में 13 रोगियों की मौत भी हुई। इनमें जयपुर में 6, अजमेर में 3, राजसमंद में 2, नागौर-भरतपुर में 1-1 मौत हुई। उधर, सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि अलवर, बाड़मेर, बीकानेर समेत जिन जिलों में संक्रमण बढ़ रहा है, वहां लॉकडाउन और रात का कर्फ्यू लगाया जाए। सीमित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन भी घोषित किया जा सकता है।

बिहार: राज्य में सोमवार को रिकॉर्ड 36524 कोरोना सैंपल की जांच हुई। यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इसमें 2297 नए कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान की गई। इस तरह राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 59567 हो गई। नौ लोगों ने दम तोड़ दिया। हालांकि, पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 1871 संक्रमित कोरोना वायरस को मात देने में सफल रहे हैं।

उधर, पटना के मेडिकल कॉलेज अस्पताल स्थित कोरोना वार्ड में हर तीन घंटे पर डॉक्टर और डेढ़ घंटे पर नर्सिंग स्टाफ विजिट करेंगे। सोमवार को इसे लेकर आदेश दिए गए।

महाराष्ट्र: लॉकडाउन के नियमों में बड़ी राहत देते हुए बृहन्मुंबई म्यूनिसपल कॉर्पोरेशन (बीएमसी) ने घोषणा की है कि 5 अगस्त से सभी दुकानें खुल सकेंगी। अब से इन पर ऑड-इवन रूल लागू नहीं होगा। कोरोना संक्रमण के 90 हजार से ज्यादा संक्रमित मरीजों के बीच राज्य सरकार ने पुणे महानगर पालिका के साथ मिलकर तीन जंबो फैसिलिटी बनाने का निर्णय लिया है। इसके लिए पुणे महानगरपालिका को 300 करोड़ रुपये खर्च करने हैं। इस पर भाजपा शासित पुणे महानगरपालिका का कहना है कि उसके पास पैसे नहीं हैं।

उत्तरप्रदेश: राज्य में सोमवार को 4,441 मरीज बढ़े। इस दौरान 48 संक्रमितों की जान गई है। सबसे ज्यादा कानपुर नगर में 07 रोगियों की जान गई है। अब तक प्रदेश में 55,393 मरीज ठीक हो चुके हैं। 40,191 एक्टिव केस का इलाज चल रहा है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
यह फोटो दिल्ली के सीडब्ल्यूजी विलेज स्थित कोविड सेंटर की है। यहां डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ और मरीजों ने सोमवार को मिलकर रक्षाबंधन त्योहार मनाया। एक डॉक्टर को महिला मरीज ने राखी बांधी।
Source http://bhaskar.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ