DIGITELNEWS पर पढ़ें हिंदी समाचार देश और दुनिया से,जाने व्यापार,बॉलीवुड समाचार ,खेल,टेक खबरेंऔर राजनीति के हर अपडेट

 

भारत की पहली वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर हैं चेन्नई की राधिका रामासामी, टॉप बर्ड फोटोग्राफर के रूप में रखती हैं अपनी खास पहचान

साउथ इंडिया में थेनी के पास वेंकटचलपुरम में राधिका का जन्म हुआ। वे शादी के बाद दिल्ली आ गईं। एक शौक के तौर पर राधिका ने ट्रैवल फोटोग्राफी करना शुरू किया। उसके बाद उन्होंने 2004 में वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी की ओर रुख किया।

वे एक कंप्यूटर इंजीनियर हैं। यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट भरतपुर बर्ड सेंचुरी में वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी से उन्होंने अपने करिअर की शुरुआत की। राधिका के अनुसार ''एक महिला होने के नाते इस काम को करना मेरे लिए आसान नहीं था। लेकिन मैंने ये ठान लिया था कि हर हाल में मुझे वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर बनना है। इसलिए मैं अपने फैसले पर अडिग रही''।

उनका सबसे ज्यादा रुझान बर्ड फोटोग्राफी की तरह रहा है। राधिका को फोटोग्राफी का शौक 11वीं कक्षा में पढ़ने के दौरान हुआ था। बाद में जब उनके अंकल ने कैमरा गिफ्ट दिया तो शौक जुनून में बदल गया। जंगल की दुनिया ने उन्हें पिछले 25 वर्षों से बांध रखा है।
पिछले एक दशक से राधिका उत्तर भारत और अफ्रीका के कई नेशनल पार्क और सेंचुरीज में घुम चुकी हैं। उनकी फोटोग्राफी का मकसद लोगों को भारत के प्राकृतिक स्रोतों से परिचित कराना है।
2015 में उन्हें वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी में उपलब्धियों के लिए द इंटरनेशनल कैमरा फेयर अवार्ड से नवाजा जा चुका है। वे कई नेशनल और इंटरनेशनल फोटोग्राफी अवार्ड कॉम्पिटिशन में जूरी मेंबर के रूप में सम्मान पाती हैं।
वे आम लोगों को अपने प्रयासों से पक्षियों को सुरक्षित रखने के तरीके समझाना चाहती हैं। रामासामी के काम को कई घरेलू और इंटरनेशनल पब्लिकेशन में स्थान मिल चुका है। 2008 में उन्हें टॉप बर्ड फोटोग्राफर चुना गया था। उनकी पहली किताब ''बर्ड फोटोग्राफी'' 2010 में प्रकाशित हुई थी।
वे कहती हैं एक प्रोफेशनल फ्री लांसर फोटोग्राफर होने के नाते मुझे फोटोग्राफी के साथ-साथ अपने वर्क की मार्केटिंग भी करना पड़ती है। इंडस्ट्री में नया ट्रेंड क्या है, इस बारे में भी पूरी जानकारी हासिल करना जरूरी है।

वे ये मानती हैं कि एक कामयाब फोटोग्राफर अपने पोर्टफोलियो को ऑनलाइन अच्छी तरह शो करके और क्लाइंट के साथ बेहतर संवाद बनाकर ही सफल हो सकता है।

जब उनसे ये पूछा जाता है कि एक महिला होने के नाते जंगलों में फोटोग्राफी करते हुए आपको किस चीज से डर लगता है तो वे कहती हैं मुझे किसी चीज से डर नहीं लगता। मैं मानती हूं कि अगर आपकी इच्छाशक्ति में दम है तो उस काम को करने से आपको कोई नहीं रोक सकता जो आप चाहती हैं। आखिर कैमरा और जानवर दोनों ही पुरुष और महिला में फर्क नहीं जानते।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Radhika Ramasamy of Chennai is India's first wild life photographer, holds her own special identity as top bird photographer
Source http://bhaskar.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ