DIGITELNEWS पर पढ़ें हिंदी समाचार देश और दुनिया से,जाने व्यापार,बॉलीवुड समाचार ,खेल,टेक खबरेंऔर राजनीति के हर अपडेट

 

आईआरएस अधिकारी सोनल सोनकावड़े बॉलीवुड में गायक के तौर पर करेंगी डेब्यू

भारतीय राजस्व सेवा की अधिकारी एवं साहित्यकार सोनल सोनकावड़े हिन्दी फिल्म ‘द पावर टाइम स्टार्टस नाउ ’से बॉलीवुड में गायक के तौर पर डेब्यू कर रहीं हैं। वर्ष 2017 में डेब्यू सिंगर श्रेणी में दादा साहेब फाल्के एक्सेलेंस अवार्ड से सम्मानित सोनल ने गायन के अलावा लेखन और अभिनय के क्षेत्र में भी सराहनीय प्रदर्शन किया है। आयकर विभाग में ज्वाइंट कमिश्नर के पद पर कार्यरत सोनल के अब तक दो अंग्रेजी उपन्यास 'कामा' और 'सो व्हाट' प्रकाशित हो चुके हैं। उनके जीवन का अब तक का संघर्ष उनके लेखन में भी गहनता से परिलक्षित होता है।

महाराष्ट्र में जालना जिले की मूल निवासी सोनल ने यूनीवार्ता से बातचीत में कहा कि उनके जीवन में ऐसा समय भी आया जब अभिभावकों की ओर से लगातार आ रहे विवाह के दबाव के कारण उन्हें लगभग एक वर्ष तक परिवार से दूर एक हास्टल में जाकर रहना पड़ा। इस दौरान उन्होंने जीविकोपार्जन के लिए पुणे के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में अध्यापन कार्य किया और पूर्ण मनोयोग से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में जुट गईं।

पहले प्रयास में ही महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग की परीक्षा टाप करने के बाद सोनल ने वर्ष 2010 में अपने तीसरे प्रयास में संघ लोक सेवा आयोग(यूपीएससी) की परीक्षा में भी सफलता प्राप्त की और भारतीय राजस्व सेवा(आईआरएस) में चयनित हुईं। इस परीक्षा में उन्होंने इतिहास में सर्वाधिक अंक भी अर्जित किये।

वर्ष 2019 के आम चुनावों में उत्तराखंड के नैनीताल-उधमसिंह नगर निर्वाचन क्षेत्र में बतौर व्यय प्रेक्षक तैनात रहीं सोनल ने मतदान के प्रति मतदाताओं की दिलचस्पी बढ़ाने के उद्देश्य से तैयार किये गये भारत निर्वाचन आयोग के एक वीडियो 'हर वोट जरुरी है' में भी अपनी आवाज दी है। लंबी दूरी की साइकलिंग की शौकीन सोनल ने अंगदान के महत्व का संदेश देने वाली स्वंय की लिखी लघु हिंदी फिल्म 'जस्ट वन साइन' में अपने अभिनय कौशल का भी परिचय दिया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3lJfmYT
via patrika

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ