DIGITELNEWS पर पढ़ें हिंदी समाचार देश और दुनिया से,जाने व्यापार,बॉलीवुड समाचार ,खेल,टेक खबरेंऔर राजनीति के हर अपडेट

 

मेहमानों के स्वागत में कुछ ऐसा करें जो उन्हें पसंद हो, अपनापन महसूस कराएं; 5 चीजों से बढ़ेगी बॉन्डिंग

हैरी गुनेस. फेस्टिव सीजन में घरों में मेहमानों का आना लगा रहता है। ऐसे में उनको लेकर हमारा व्यवहार कैसा हो? हम उन्हें कैसे डील करें? और उनका ध्यान कैसे रखें? यह किसी चुनौती से कम नहीं। साइकोथेरेपिस्ट माइक डाउन के मुताबिक, मेहमानों को लेकर हम जितना सहज रहेंगे, हम उनकी देखरेख उतनी ही अच्छी कर पाएंगे।

आमतौर पर हम मेहमानों को लेकर काफी अलर्ट हो जाते हैं। उनको एक्स्ट्रा कम्फर्ट और स्पेशल फील कराने के लिए ढेरों तैयारियां करने लगते हैं। यही वजह है कि हम मेहमानों को लेकर तनाव महसूस करते हैं। जिसके चलते मेहमान भी हमारे घर पर आकर असहज महसूस करने लगते हैं।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मेहमानों के प्रति हमारा व्यवहार वैसा ही होना चाहिए जैसा परिवार के लोगों के साथ होता है। ऐसा करने से आप और आपके मेहमान जल्दी घुल-मिल जाएंगे।

फेस्टिव सीजन में मेहमान आएं तो ट्रीट करने के लिए ये 5 तरीके अपनाएं

1: कुछ ऐसा करें जो आपको भी पसंद हो और मेहमानों को भी

कुछ अलग करने के बजाए मेहमानों के लिए कुछ ऐसा करें जो आप और आप के मेहमानों में कॉमन हो। ऐसा करने से में मेहमान को अपनापन महसूस होगा और आपके और आपके परिवार के साथ वे जल्दी घुल-मिल जायेंगे।

2: खुद पर कंट्रोल जरूरी

मेहमानों की देखरेख के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है खुद पर कंट्रोल। हमें वह सब कुछ करने से बचना चाहिए जो मेहमानों को पसंद न हो या जिससे मेहमान असहज हो जाएं।

3: मेहमानों से कुछ सीखें

  • जब भी हमारे घर पर कोई मेहमान आता है तो उस को एंटरटेन करने का सबसे अच्छा तरीका है कि हम उससे कुछ सीखने का प्रयास करें। यह तरीका बहुत कारगर है और फायदेमंद भी।
  • हर आदमी का अलग-अलग जॉब, करियर, बिजनेस और एजुकेशनल बैकग्राउंड होता है। ऐसे में उसके साथ बैठकर उसके प्रोफेशन के बारे में बात करने से हमें कुछ सीखने को मिलेगा। ऐसा करने से मेहमान को कम्फर्ट भी महसूस होगा।

4: किसी बात को पर्सनली न लें

  • आमतौर पर मेहमानों के आने से बहुत सारी चीजों से समझौते करना पड़ता है। बहुत एडजेस्ट करना पड़ता है। ऐसे में हमें किसी बात को पर्सनली लेने से बचना चाहिए।
  • इसके लिए हमें अपनी भावनाओं को कंट्रोल करना पड़ेगा। समझौते की गुंजाइश रखनी पड़ेगी और इन सबके बावजूद अपने व्यवहार को सरल और सामान्य रखना पड़ेगा।
  • इस बात का विशेष ध्यान रहे कि हमारे समझौते हमारे व्यवहार में न दिखें। अगर ऐसा होता है तो हम करेंगे भी और उसका कोई फायदा भी नहीं मिलेगा। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हमारा व्यवहार बोलता है। इसलिए पर्सनली लेने से बचें और व्यवहार को सामान्य रखें।

5: एन्जॉय करने पर फोकस करें

मेहमानों को कम्फर्ट और अच्छा महसूस कराने के लिए उनके साथ एंजॉय करना एक बेहतर और कारगर उपाय है। जितना ज्यादा हो सके मेहमानों के साथ एंजॉय करने की कोशिश करें।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Diwali Festival Guest 2020: How to Treat/Welcome Guests in Your Home? Know Everything About
Source http://bhaskar.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ