DIGITELNEWS पर पढ़ें हिंदी समाचार देश और दुनिया से,जाने व्यापार,बॉलीवुड समाचार ,खेल,टेक खबरेंऔर राजनीति के हर अपडेट

 

मार्केट में बेचे जा रहे xiaomi के नकली प्रोडक्ट, कहीं आपका प्रोडक्ट भी तो फेक नहीं, ऐसे करें पहचान

कई बार पॉपुलर कंपनियों के नाम पर धोखाधड़ी होती है। ऐसी कंपनियों की ब्रैंडिंग के नाम पर नकली प्रोडक्ट्स बाजार में बेचे जाते हैं। ऐसा ही मामला चेन्नई और बेंगलुरु में सामने आया है। यहां पुलिस ने चाइनीज कंपनी शाओमी (xiaomi) के फेक प्रोडक्ट्स पकड़े हैं। पकड़े गए प्रोडक्ट्स की कीमत 33.3 लाख रु बताई जा रही है। बता दें कि भारत में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन मार्केट शेयर के साथ चाइनीज कंपनी शाओमी (xiaomi) नंबर 1 पर है। ऐसे में कुछ सप्लायर्स इस ब्रैंड की पॉपुलैरिटी का फायदा उठाकर इसके नाम पर शाओमी के नकली प्रोडक्ट्स सप्लाई कर रहे थे।

बेचे जा रहे थे ये फेक प्रोडक्ट्स
शाओमी कंपनी ने फेक प्रोडक्ट सप्लाई करने वाले सप्लायर्स के खिलाफ एक्शन लेते हुए फेक प्रोडक्ट्स सीज करवाए। पुलिस के साथ कंपनी के रिप्रेजेंटेटिव्स ने पुलिस के साथ करीब 3000 से ज्यादा फेक प्रोडक्ट सीज करवाए। इन फेक प्रोडक्ट्स में मोबाइल बैक केस से लेकर हेडफोन्स, पावर बैंक्स, चार्जर और इयरफोन्स जैसे कई प्रोडक्ट्स थे।

दुकानदारों को किया गिरफ्तार
पुलिस ने कार्यवाही करते हुए चेन्नई से 24.9 लाख रुपए के और बेंगलुरु से 8.4 लाख रुपए के फर्जी शाओमी प्रोडक्ट सीज किए और फर्जी Mi India प्रोडक्ट्स बेच रहे दुकानदारों को गिरफ्तार किया। जांच में पता चला है कि ये सप्लायर्स लंबे वक्त से मार्केट में फेक प्रोडक्ट्स सप्लाई कर रहे थे।

यह भी पढ़ें—चीनी कंपनी का बड़ा खेल: एक ही IMEI नंबर चल रहे थे 13 हजार फोन, आप भी रहें सावधान

xiaomi_2.png

ऐसे करें फेक शाओमी प्रोडक्ट की पहचान
अगर आपके पास भी शाओमी का प्रोडक्ट है या खरीदने की सोच रहे हैं तो वह असली है या फर्जी, इसकी पहचान आप खुद कर सकते हैं। शाओमी प्रोडक्ट्स में दिए गए सिक्योरिटी कोड को mi.com पर जाकर चेक किया जा सकता है। इसके अलावा ओरिजनल और फेक प्रोडक्ट्स की पैकेजिंग में काफी अंतर होता है। प्रोडक्ट खरीदते समय इसके लोगो का भी ध्यान रखें। mi.com पर दिखाए गए ओरिजनल Mi India लोगो को देखकर इसकी पहचान की जा सकती है।

यह भी पढ़ें—Xiaomi लॉन्च करेगी ऐसा स्मार्ट लॉक, चेहरा देखकर खुलेगा गेट

शाओमी ने बनाई स्पेशल टास्क फोर्स
फेक प्रोडक्ट्स पकड़े जाने बाद शाओमी ने एक स्पेशल टास्क फोर्स बनाइ है, जो मार्केट पर नजर रख रही है। यह टास्क फोर्स फेक प्रोडक्ट्स तैयार करने वालों के खिलाफ एक्शन ले रही है। इसके साथ ही कंपनी बायर्स को ऑथराइज्ड शाओमी स्टोर से ही प्रोडक्ट खरीदने की सलाह दे रही है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2HyfKdw
via source patrika.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ