DIGITELNEWS पर पढ़ें हिंदी समाचार देश और दुनिया से,जाने व्यापार,बॉलीवुड समाचार ,खेल,टेक खबरेंऔर राजनीति के हर अपडेट

 

किसानों को सरकार की चिट्ठी पे चिट्ठी, बंगाल में लेफ्ट के साथ कांग्रेस का हाथ और क्रिकेटर्स को कोरोना कंपनसेशन

नमस्कार!
आज क्रिसमस डे है। किसानों के समर्थन में राहुल गांधी राष्ट्रपति से मिले। IPL 2022 में 8 की जगह 10 टीमें खेलेंगी। बहरहाल, शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

सबसे पहले देखते हैं, बाजार क्या कह रहा है

  • BSE का मार्केट कैप 185.18 लाख करोड़ रुपए रहा। 53% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,123 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। 1,681 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,267 के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • दुनियाभर में क्रिसमस का त्यौहार मनाया जाएगा। हालांकि, कोरोना के चलते कई जगह बड़े आयोजनों और जमावड़ों पर रोक है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों से बातचीत करेंगे। इस दौरान, मोदी कैबिनेट के मंत्री देश के अलग-अलग हिस्सों में मौजूद रहेंगे।
  • आज सुशासन दिवस भी मनाया जाता है। PM मोदी आज 9 करोड़ किसानों के खाते में 18 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर करेंगे।

देश-विदेश
सरकार नई चिट्ठी, लेकिन MSP पर ठिठकी

कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन 29वें दिन भी जारी रहा। सरकार ने गुरुवार को फिर चिट्ठी लिखकर किसानों से बातचीत के लिए दिन और समय तय करने की अपील की। लेकिन, यह भी साफ कर दिया कि मिनिमम सपोर्ट प्राइज से जुड़ी कोई भी नई मांग जो नए कृषि कानूनों के दायरे से बाहर है, उसे बातचीत में शामिल करना तर्कसंगत नहीं होगा। बुधवार को किसानों ने सरकार का न्योता ठुकरा दिया था। इधर, 26 दिसंबर को पंजाब के खनौरी से और 27 दिसंबर को हरियाणा के डबवाली से 15-15 हजार किसान दिल्ली रवाना होंगे।

मार्च निकालने पर हिरासत में प्रियंका गांधी
इधर दिल्ली में किसानों के समर्थन में कांग्रेस नेता विजय चौक से राष्ट्रपति भवन तक मार्च निकालना चाहते थे, लेकिन पुलिस ने इजाजत नहीं दी। इसके बावजूद मार्च निकालने पर प्रियंका गांधी समेत कई नेताओं को हिरासत में ले लिया गया। इस मार्च से अलग, राहुल गांधी किसानों के मुद्दे पर राष्ट्रपति से मिले। इसके बाद राहुल ने कहा कि मोदी के खिलाफ खड़ा होने की कोशिश करने वाले को आतंकी करार दे दिया जाएगा, भले ही वे मोहन भागवत ही क्यों न हों।

2021 में 8 टीमों के साथ होगा IPL
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की गुरुवार को अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में 89वीं एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में IPL पर बड़ा फैसला लिया गया। इसके मुताबिक, IPL-2021 में पहले की तरह 8 टीमें खेलेंगी, लेकिन 2022 में दो टीमें और शामिल की जाएंगी। यह भी तय हुआ कि जितने भी फर्स्ट क्लास प्लेयर्स हैं, चाहे वे पुरुष हों या महिला सबके नुकसान की भरपाई के लिए उन्हें मुआवजा दिया जाएगा।

गावस्कर बोले- टीम इंडिया में भेदभाव
पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने भारतीय टीम में मतभेद होने का आरोप लगाते हुए मैनेजमेंट पर कई सवाल उठाए हैं। उन्होंने इसके लिए विराट कोहली- नटराजन का उदाहरण दिया। विराट कोहली को पैटरनिटी लीव की परमिशन मिल जाती है। वहीं, टी नटराजन IPL के दौरान ही पिता बन गए थे, लेकिन वे अब तक अपनी बेटी को नहीं देख सके। यही इंडियन क्रिकेट है। अलग-अलग खिलाड़ी के लिए अलग-अलग नियम।

पश्चिम बंगाल लेफ्ट को हाथ का साथ
कांग्रेस हाईकमान ने पश्चिम बंगाल में 2021 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए वाम दलों से गठबंधन को मंजूरी दे दी है। इसी के साथ बंगाल के चुनाव अब त्रिकोणीय होंगे। यहां सत्ताधारी तृणमूल और भाजपा के अलावा अब कांग्रेस-लेफ्ट अलायंस के बीच लड़ाई होगी। बंगाल कांग्रेस के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि कांग्रेस ने एक बार फिर से लेफ्ट दलों के साथ मिलकर तृणमूल शासन के खिलाफ लड़ाई लड़ने का फैसला किया है।

टैगोर के गुरुकुल पहुंचे मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को पश्चिम बंगाल की विश्वभारती यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। उन्होंने कहा कि विश्वभारती के लिए गुरुदेव रवीन्द्रनाथ टैगोर का विजन आत्मनिर्भर भारत का भी सार है। मोदी ने गुजरात और बंगाल का साड़ी कनेक्शन भी बताया। इधर, पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी कार्यक्रम में नहीं पहुंची। इस पर सवाल उठे, तो तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि ममता को कार्यक्रम में बुलाया ही नहीं गया।

एक्सप्लेनर
नेपाल की सियासत का इंडिया कनेक्शन

नेपाल में सियासी संकट गहरा गया है। प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के संसद भंग करने की सिफारिश को राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने मंजूरी दे दी है। देश में दो चरणों में 30 अप्रैल और 10 मई को चुनाव का भी ऐलान कर दिया है। लेकिन, ओली के विरोधी और उनकी ही पार्टी के नेता पुष्प कमल दहल प्रचंड समेत विपक्षी पार्टियां इस फैसले के खिलाफ हैं। ये लोग ओली के फैसले को असंवैधानिक बता रहे हैं। मामला कोर्ट तक पहुंच गया है। पांच जजों की संवैधानिक पीठ शुक्रवार से इस मामले की सुनवाई करेगी। नेपाल की राजनीति में क्या हुआ है? इसमें चीन और भारत का क्या रोल है? आइये जानते हैं…

पढ़ें पूरी खबर...

पॉजिटिव खबर
4 दोस्तों ने 2 साल में बनाया 7 करोड़ का बिजनेस

संदीप सिंह, अनिरुद्ध सिंह, विजय सिंह और गौरव कक्कड़ चारों दोस्त हैं और पेशे से इंजीनियर। एक ही कंपनी में चारों काम करते थे। दो साल पहले चारों ने मिलकर एक ऑनलाइन कोर्स प्लेटफॉर्म लॉन्च किया। आज एक हजार से ज्यादा इनके कस्टमर्स हैं, जिन्होंने पिछले 2 साल में 200 करोड़ से ज्यादा की सर्विसेज सेल की है। 6-7 करोड़ रुपए इनका अपना सालाना टर्नओवर है।

पढ़ें पूरी खबर...

कोरोना से जीते, उम्र से हारे
93 साल की उम्र में कोरोना को मात देकर सुर्खियों में आए थॉमस अब्राहम का गुरुवार को निधन हो गया। डॉक्टर्स के मुताबिक, उम्र संबंधी समस्याओं के चलते उनकी मौत हुई। थॉमस 88 साल की पत्नी और 3 बच्चों के साथ कोरोना को मात देकर घर लौटे थे। वह देश के पहले उम्रदराज कोरोना संक्रमित थे जो 25 दिन तक इलाज के बाद रिकवर हुए थे। कोरोना से ठीक होने के 8 महीने बाद उनकी मौत हुई।

आतंकी साजिश का पर्दाफाश
जम्मू-कश्मीर में अवंतीपोरा से सेना ने गुरुवार को आतंकी संगठन अल-बद्र से जुड़े 4 आतंकियों को पकड़ा है। इलाके में सर्च ऑपरेशन के दौरान सेना ने छिपाकर रखे गए हथियार और गोला-बारूद भी बरामद किए। इनमें एक AK56 रायफल, AK56 की एक मैगजीन, 28 बुलेट्स और एक हैंड ग्रेनेड शामिल है। इधर, बारामूला में आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर सेना और पुलिस के सर्च ऑपरेशन के दौरान आतंकियों ने सुरक्षा बलों पर फायरिंग की।

नेपाल में चीन का दखल जारी
नेपाल में संसद भंग होने के बाद चीन की राजदूत होउ यांग्की फिर एक्टिव हो गई हैं। उन्होंने गुरुवार को राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी से मुलाकात की। इसके बाद वे ओली के कट्टर विरोधी पुष्प कमल दहल उर्फ प्रचंड से मिलीं। वे कार्यवाहक PM ओली से भी मुलाकात कर सकती हैं। यांग्की दो साल से नेपाल में राजदूत हैं। नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (NCP) में दो बार दो फाड़ होने की नौबत आई और माना जाता है कि दोनों बार उनके दखल से ही सरकार बची थी।

सुर्खियों में और क्या है...

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राज्य में फ्रंट लाइन वर्कर्स और हेल्थ केयर वर्कर्स समेत 51 लाख लोगों को पहले फेज में कोरोना वैक्सीन दी जाएगी।
  • कर्नाटक सरकार ने क्रिसमस से पहले आज से शुरू होने वाले नाइट कर्फ्यू का आदेश वापस ले लिया है। ये फैसला टेक्निकल कमेटी के रिव्यू के आधार पर लिया गया है।
  • अमेरिका में वैक्सीनेशन शुरू हो गया है, लेकिन वहां अस्पतालों में भर्ती मरीजों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। बुधवार को 1 लाख 19 हजार से ज्यादा मरीज एडमिट हुए।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Today' News | News| Farmer Protest| Narendra Modi| Letter to the farmers on the government's letter, Congress's hand with the Left in Bengal and Corona compensation to cricketers
Source http://bhaskar.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ